टूरिज्म कांस्पीरेसी  : तलाक की वजह वो जगह भी हो सकती है जहाँ दंपत्ति ने हनीमून मनाया हो !  

पता नहीं किस वजह से स्टडी की गयी है ? निश्चित ही खुन्नस है कि कोरोना क्राइसिस के द एंड के बाद हनीमून प्लान करने वाले भावी कपल चिंता में पड़ गए हैं और साथ ही वे कपल भी अफ़सोस कर रहे हैं जो उन सवालिया जगहों पर हनीमून मनाने गए थे ! कोई टूरिज़्म कांस्पीरेसी तो नहीं है !

गूगल करें तो बेस्ट बीच हनीमून डेस्टिनेशंस में शुमार हैं मालदीव और बोरा बोरा और इन दोनों जगहों की वाट लगा दी है कंपेयर बेट ने ! अब चूँकि स्टडी की फाइंडिंग हैं कि कैलिफ़ोर्निया की नापा वैली और थाईलैंड के बैंकाक वे मैजिक जगह थीं जहाँ हनीमून मनाने से तलाक की नौबत नहीं आयी , तो हो गयी ना इन दो जगहों की मार्केटिंग ! तभी तो कह रहे हैं कि कांस्पीरेसी है और फिर साइट है ही गैंबलिंग की !

यह स्टडी उन ३,१०० लोगों पर की गई है जो हनीमून के बाद जीवन साथी से अलग रहे हैं और जिन्होंने तलाक ले लिया है।इस लिस्ट के ६२० लोग हनीमून ट्रिप के लिए मालदीव गए थे, ५२७ मोरोक्को के माराकेस और ४०३ गए थे बोरा बोरा ! वहीं इन ३१०० लोगों में से सिर्फ ३१ - ३१ ही वे थे जिन्होंने नापा वैली और बैंकाक में हनीमून एन्जॉय किया था ! 

दरअसल लिस्ट १५ डेस्टिनेशंस पर एग्जॉस्ट हो जाती हैं चूँकि इन ३१०० लोगों में से कोई भी हनीमून मनाने के लिए १६ वीं जगह पर गया ही नहीं था ! और फिर इस तरह की स्टडी का क्या औचित्य है ? 

इन आंकड़ों की बिना पर यूँ प्रचारित कर देना कि 'मालदीव जाकर हनीमून एन्जॉय करने वालों में से २० फीसदी तलाक ले लेते है, बोरो बोरो का रुख करने वालों में से १३ फीसदी और मोरक्को के माराकेस जाने वालों में से २० फीसदी' बेतुके से तर्क  हैं ! 

स्टडी एक डेस्टिनेशन पर पहुँचने वाले हनीमून कपल के मध्य की जानी चाहिए थी और अनेकों डेस्टिनेशंस के आंकड़ों का तदनुसार विश्लेषण कर  टैबुलेट किया जाना चाहिए था ! तभी विश्वसनीय होता वरना तो लॉकडाउन  मद्देनज़र टूरिज़्म कांस्पीरेसी ही लगती है ! 

अब देखिये कांस्पीरेसी वर्क भी करने लगी है ! शादी के नए-नए जोड़ों के लिए सलाह दी जाने लगी है कि हनीमून मनाओ जरूर मगर यहां नहीं। जी हां, मालदीव हनीमून मनानेवालों के लिए तलाक का कारण बता दिया जा रहा है !

कोई आश्चर्य नहीं होगा यदि कल कोई डोमेस्टिक हनीमून डेस्टिनेशंस का भी इसी तरह का सर्वे आ जाए और Avoid the Maldives if you want to avoid getting divorced की तर्ज पर शिमला, नैनीताल, दार्जिलिंग जैसे ट्रेडिशनल हिल स्टेशन की बलि ले ली जाए !    

Write a comment ...

Prakash Jain

Show your support

As a passionate exclusive scrollstack writer, if you read and find my work with difference, please support me.

Recent Supporters

Write a comment ...